Business ka naam kaise rakhen in hindi
Business ka naam kaise rakhen in hindi
![]() |
unique business name ideas in hindi |
Business ka naam kaise rakhen: आप एक अच्छा brand नाम कैसे पा सकते हैं? अब आप शायद एक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं और एक अच्छे company के नाम के बारे में सोच रहे हैं या आपके पास पहले से ही एक व्यवसाय है, लेकिन आप एक नया उत्पाद या नया कार्यक्रम या सेवा शुरू करने की सोच रहे हैं। आईये समझते है Business ka naam किस प्रकार rakhen...
Unique business नाम के Idea
आप देखते हैं, जब Marketing की बात आती है तो एक अच्छी प्रतिष्ठा ( Prestige ) प्राप्त करना बहुत सहायक होता है। अब जाहिर है, इस नियम के अपवाद हैं। वहाँ कई महान उत्पादों वहाँ बाजार में मुश्किल या अजीब नामों के साथ है aur यह naam याद रखना mein मुश्किल है, लेकिन यह अंतर है।
मेरे लिए, यदि आप व्यवसाय ( business man ) में हैं, तो अपने आप को उन सभी लाभों को क्यों न दें जो आपको बाजार में मिल सकते हैं और एक अच्छा brand नाम रखने में मदद करता है। यह आपको अधिक यादगार बनाता है,
अब जो विचार मैं आज आपको सिखाऊंगा वह बहुत ही सरल लेकिन बहुत गहरा विचार है जो आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। और yah एक अवधारणा है। अब यह एक बड़ा शब्द है। अब उसका मतलब क्या है?
मैं आपको यह समझना चाहता हूं कि यह हमारे काम करने वाले Memory model की प्रमुख अवधारणाओं में से एक है जो मुख्य रूप से आवाज की जानकारी के पूर्व-भंडारण ( Pre-storage ) और इसका अभ्यास करने का प्रतिनिधित्व ( Representation ) करता है। अब मैं इस विज्ञान में नहीं आता कि आपका मस्तिष्क कैसे काम करता है और उस तरह की चीजें जो आप में रुचि नहीं रखते हैं।
इस बीच, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके कान में आने वाली कोई भी जानकारी आपके मस्तिष्क में तीन बार दोहराई जाती है। बस आपको इतना ही पता होना चाहिए। तो हम में से अधिकांश के लिए, हम ध्वनि से सीखते हैं, दृष्टि से नहीं। वैसे हम सुनकर सीखते हैं।
तो क्या होता है, जो कुछ भी आपके कानों में आता है, मौखिक संचार, जब यह ध्वनि संबंधी लूप के आसपास कूदता है, तो याद रखना आसान होता है और आपके मस्तिष्क को याद रखना आसान होता है। इसे कैसे किया जा सकता है? हम इसे दो तरीकों से पूरा करते हैं। पहला अनुप्रास है। दूसरी लय है।
अब कोका कोला ( Coca Cola ) एक उत्पाद के रूप में इतना महत्वपूर्ण क्या है? उत्पाद ही सभी संयुक्त सामानों से अधिक खर्च करता है। Coca-Cola, क्या आप उसे देखते हैं? Coca-Cola।
Google, Samsung, Chuck E. Cheese, PayPal, Bed, Bath & Beyond। आप देखते हैं, इन सभी उत्पादों, अगर हमारे पास वह दोहरावदार ध्वनि ( Repetitive sound ) है, तो आपके लिए याद रखना आसान है। इसके अलावा, Marilyn Monroe जैसे brand नाम। आप देखते हैं, जब आप उनके बारे में सोचते हैं तो बहुत सारे शब्द hai,
यदि आप अपने नाम, अपने उत्पाद के साथ संपादित ( Edited ) करते हैं, जब आप उन ध्वनियों को प्राप्त करने के बारे में सोचते हैं, तो दोहराए जाने वाले ध्वनियां, यदि आप इसका उपयोग कर सकते हैं, तो यह बहुत आसान है लोगों को याद रखने के लिए। तो मेरे पास आपकी चुनौती है।
मैं चाहता हूं कि आप कुछ ब्रांड नामों के बारे में सोचें। उनमें से कितने इन सिद्धांतों का पालन करते हैं?
अन्य विषय की जानकारी :
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
pls. do not any spam link in the comment box